World Heart Day 2021 : World Heart Day History

आज पूरे विश्व में World Heart Day मनाया जा रहा है इसे मानने का मुख्य कारण यह है की लोगों को Heart संबंधित बातों को बताना और इसके प्रति जागरूक करना है।

World Heart Day 2021 (विश्व हृदय ♥️ दिवस)

World Heart Day 2021
Heart Day

World Heart Day 2021: इस दुनिया में लोगों के बीच भागमभाग सी मची हुई है लोग अपने काम और दुनिया में पीछे न छूट जाए उसके लिए समय से आगे निकलने की चाह में अपने शरीर और खान पान पर सही तरीके से ध्यान नहीं देने के वजह से अनेकों प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो रही है जिसके वजह से लोग डॉक्टर की सलाह से मेडिसीन उपयोग करते हैं जिसका साइड इफेक्ट हमारे शरीर और मुख्य रूप से हृदय पर पड़ता है।

WHO के मुताबिक पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा लोग हृदय लोग से प्रभावित हुए हैं जिसमें सबसे ज्यादा पुरुष और उनमें भी ज्यादातर 40 वर्ष के कम उम्र के लोग। कारण क्या है की इस उम्र के लोग अपने सेहत पर तो ध्यान देते हैं लेकिन सही खान पान और सटीक दिनचर्या की कमी के वजह से लोग इस बिमारी का शिकार होते जा रहे हैं। World Heart Day मानने के पीछे का कारण यह है की लोगों को Heart से संबंधित जानकारी देना और इसके बचाव के लिए उपाय करना।

World Heart Day History विश्व ह्रदय दिवस का इतिहास

World Heart Day History : विश्व हृदय दिवस का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है इसकी शुरुआत विश्व में बढ़ते हृदय मामले को देखते हुए World Health Organization द्वारा वर्ष 2000 में किया गया था और यह निर्णय लिया गया की हर वर्ष सितंबर माह के अंतिम रविवार को World Heart Day के रूप में मनाया जायेगा। जिसके बाद हर साल सितंबर माह के अंतिम रविवार को मनाया जाने लगा।

लेकिन एक समस्या होने लगी की कभी सितंबर माह के अंतिम रविवार को कई देशों में अनेकों पर्व त्यौहार आ जाते थे जिसके कारण लोगों में इसके प्रति सही तरीके से जागरूकता नहीं फैल पा रही थी जिसके बाद WHO ने एक तिथि निर्धारित करने की सोची जिसके बाद वर्ष 2014 में 29 सितंबर को World Heart Day के रुप में मनाया गया तब से हर वर्ष 29 September को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

World Heart Day Objective विश्व हृदय दिवस का उद्देश्य

World Heart Day Objective : विश्व हृदय दिवस मानने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो तेजी से हृदय संबन्धित बीमारी उत्पन्न हो रही और लोग असमय मृत्यु को प्राप्त हो रहे है उन्हें कम करना और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना है।

World Heart Day 2021 Theme

इस वर्ष की थीम ‘विश्व स्तर पर CVD के बारे में जागरूकता, रोकथाम और प्रबंधन में सुधार के लिए डिजिटल स्वास्थ्य की शक्ति का दोहन’ है।
यह विषय हृदय रोगों को दूर रखने के लिए स्वस्थ प्रथाओं को बढ़ावा देने पर जोर देता है।

Happy World Heart Day 2021 Hindi Quotes, WhatsApp Status

दिल के पास दिमाग तो होता नहीं इसलिए,
आप अपने और अपनों के दिल का ख्याल रखें।

अपने दिल को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है
सही खाना, सही सोना और तनाव न लेना।
विश्व हृदय दिवस पर आप सभी को ढ़ेर सारी शुभकामनाएं।

आपका जीवन तब तक धड़कता रहेगा
जब तक आपका स्वस्थ हृदय धड़कता रहेगा।
हैप्पी वर्ल्ड हार्ट डे 2021

अगर आपका दिल स्वस्थ है, तो आप सुखी और लंबे जीवन का आनंद ले सकते हैं। Happy Heart ♥️ Day 2021

World Heart Day FAQ 

 

World Heart Day कब मनाया जाता है ?

World Heart Day WHO के निर्देशा अनुसार 29 सितंबर को मनाया जाता है।

World Heart Day की शुरुआत कब हुई ?

World Haert Day मानने की शुरुआत वर्ष 2000 के माह सितंबर के अंतिम रविवार से हुई।

World Heart Day मानने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

World Heart Day मानने का मुख्य उद्देश्य लोगों में हृदय संबन्धित बीमारियों के बारे में जानकारी देना और उससे कैसे बचा जा सके उसके बारे में बताना।

इन्हें भी पढ़ें 👇

ऐसे हीं सच्ची कहानी के लिए आप हमारे Web Page को लाल वाली घंटी बजा कर SUBSCRIBE कर लीजिए ताकि जब भी मैं कहानी आपके लिए लाऊं तो सबसे पहले आप पढ़ें और अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। आप हमें किसी पोस्ट से संबंधित या कोई अन्य कहानी पढ़ने के लिए आप DM (Direct Massage) 👉 Facebook Instagram किसी पर भी कर सकते हैं।

President Of India Draupadi Murmu Devar Bhabhi Romance Story Indian Cricketer Hardik Pandya Bollywood Actress Hina Khan Letest Photo
%d bloggers like this: