International World Forest Day 2022: Theme, Date, Important Role of Forests

International World Forest Day आज संपूर्ण विश्व वन दिवस मना रहा है 2022 में 10 वां World Forest Day मनाया जा रहा है तो आइए जानते हैं इस दिवस से जुड़ें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी..

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें।

इन्हेें भी पढ़ें… Bhagwant Mann Biography | Story of Comedian to Chief Minister Of Punjab 2022 कॉमेडीयन से मुखयमंत्री बनने की कहानी

International World Forest Day अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस

International World Forest Day
World Forest Day

International Forest Day 2022: वर्ष 2012 में संयुक्त खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस की स्थापना की गई थी तब से हर साल 21 मार्च को World Forest Day मनाया जाता है। इस संगठन और इसे मानने का मुख्य का उद्देश्य सभी प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना इस और वनों को सरक्षण करना है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सभी प्रकार के वनों के महत्व का जश्न मनाने के लिए 2012 में 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप में घोषित किया था। विश्व वानिकी दिवस के उपलक्ष्य में वृक्षारोपण अभियान जैसे वनों और पेड़ों को शामिल करते हुए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों को करने के लिए सभी देशों को प्रोत्साहित किया जाता है।

What Is The Theme World Day Of Forest 2022 ? अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022 का थीम क्या है?

World Forest Day Theme 2022: अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022 थीम “Forests and sustainable production and consumption” है। वनों पर सहयोगात्मक भागीदारी (CPF) द्वारा प्रत्येक विश्व वन दिवस की थीम का चयन किया जाता है।

इन्हें भी पढ़ें.. A Story Of Yogita Bhayana | Yogita Bhayana Biography In Hindi | Women Power 01

Google News

International Day of Forests Significance अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का महत्व क्या है?

International Day of Forests Significance
International Forest Day

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का महत्व इस धरती पर जितने भी प्राणी हैं उनका जीवन किसी न किसी रूप से ‘वन’ से जुड़ा हुआ तो और लगातार जनसंख्या बढ़ने के साथ साथ जंगल की संख्या में कमी देखने को मिलती है ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का महत्व बढ़ जाता है ताकि जंगलों को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करे।

Important Role of Forests: Know in 10 Points वनों की महत्वपूर्ण भूमिका: जानिए 10 बिन्दुओं में

हम सब के जीवन में वनों की महत्वपूर्ण भूमिका है जिसे निचे कुछ बिंदुओ से हम सब जानेंगे..

  1. वन प्राकृतिक फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं, स्वच्छ हवा और पानी प्रदान करते हैं, और जैविक विविधता के आश्रय स्थल हैं।
  2. वन न केवल वर्षा के पैटर्न को प्रभावित करके, शहरी क्षेत्रों को ठंडा करके और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के एक तिहाई को अवशोषित करके हमारी जलवायु को विनियमित करने में मदद करते हैं, वे कई समुदायों को आजीविका, दवाएं, जीविका और शरण भी प्रदान करते हैं।
  3. दुनिया भर में लगभग 1.6 बिलियन लोग अपने आश्रय, भोजन, ऊर्जा, दवाओं और आय के लिए सीधे जंगलों पर निर्भर हैं।
  4. लकड़ी आश्रय बनाने और अनगिनत फर्नीचर और बर्तन बनाने में भी मदद करती है।
  5. लकड़ी हमारे कपड़ों के लिए नए रेशे बनाने में मदद करती है, जो अधिक पर्यावरण के अनुकूल होते हैं।
  6. पेड़ों से प्राप्त लकड़ी लाखों लोगों को सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने और बैक्टीरिया मुक्त भोजन पकाने में मदद करती है।
  7. 60,000 से अधिक वृक्ष प्रजातियों के साथ, वन दुनिया की स्थलीय जैव विविधता के लगभग 80 प्रतिशत का घर हैं।

World Forest Day Hindi Qoutes, Status

 

पहला वन दिवस कब मनाया गया?

विश्व वानिकी दिवस और वन दिवस को मिलाकर हर साल 21 मार्च को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पहली बार 28 नवंबर, 2012 को स्थापित किया गया था।

Why do we celebrate Forest Day? हम वन दिवस क्यों मनाते हैं?

सब सब अपने दैनिक जीवन में वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वन दिवस मनाते हैं। हमारे जीवन के कई पहलू किसी न किसी रूप में वनों से जुड़े हुए हैं। वन और उनका सतत प्रबंधन जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की समृद्धि में योगदान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

x
x

1 Comment

Comments are closed.

क्यों लगाया जाता है Bhai Dooj पर तिलक Happy Diwali Wishing Status, Quotes, Stories Nora Fatehi अपने Boyfriend के साथ नजर आईं Priya Prakash Varrier का Hot अवतार
%d bloggers like this: