True Inspiring Story Of Village Girl Sima 2022 ये सच्ची प्रेरणामत्मक कहानी जरूर पढ़ें

True Inspiring Story Of Village Girl Sima ‘जब आपके इरादे मजबूत हों तो पहाड़ जैसा काम भी असानी से पुरा और जाता है’ कुछ ऐसा हीं कार्य बिहार के जमुई जिले के एक बेहद हीं गरीब दलित लड़की ने किया है उसके जब्बे को आज पुरा हिंदुस्तान सालाम कर रहा है आइए जानते है सीमा की कहानी को…

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

The Great Gama Pehlwan Storie | कभी न हारने वाला पहलवान की कहानी (1878-1960)

True Inspiring Story Of Village Girl Sima (गांव की लड़की सीमा की प्रेरक कहानी)

True Inspiring Story Of Village Girl Sima
Village Girl Sima

“कौन कहता है कि आसमान में सुराख़ नहीं और सकता एक पत्थर तो तबियत से उछालों यारों” आज ये कहावत चिरतार्थ होती दिख रही है ये कहानी है बिहार के जमुई जिले के खैरा प्रखंड के फतेहपुर गांव की निवासी दिव्यांग छात्रा सीमा की जिसने पूरे देश के उस हर दुखी हताश परेशान लोगों को यह संदेश दिया है गई जीवन में तो कठिनाइयां बहुत हैं लेकिन उनसे निकलना और आगे बढ़ना हीं एक मात्र रास्ता है।

सीमा एक पैर से पूर्ण रूप से विकलांग 10 वर्षीय गरीब लड़की है इनके माता पिता दैनिक मजदूरी करते हैं माँ ईंट भट्टे पर ईंट बनाती है तो पिता गांव से बहार किसी शहर में काम करते हैं आर्थिक स्थिति ऐसी बिगड़ी हुई है की जिसका कोई हिसाब हीं नहीं है। एक दुर्घटना में सीमा का दाहिना पैर क्षतिग्रस्त हो गया था जिसके बाद डॉक्टरों ने उस पैर को पूर्ण रूप से हटा दिया था जिसके बाद से वो सिर्फ एक पैर से हीं अपना सारा काम कर रही है।

Real Life Inspirational Story Hindi

सीमा की जज्बा इतना मजबूत है की वो अपनी सभी शारीरिक समस्या को दर किनार कर के वो जिंदगी में कुछ करना चाहती है उसका सपना है कि मेरे माँ बाप भले हीं पढ़े लिखे नहीं हैं लेकिन मैं पढ़ लिखकर शिक्षक बनूँगी और अपने समाज और गरीब लोगों को पढ़ाऊंगी। सीमा के घर से करीब 500 मीटर की दूरी पर प्रथमिक विद्यालय है जहाँ वो प्रतिदिन बिना किसी सहारे के एक पैर पर उछल कर स्कूल जाती है और सीमा को देखकर और भी गांव के बच्चे स्कूल जाने लगे हैं।

Mithali Raj Biopic Movie | Biography | Career | Early Life | Awards And More EP-12

Google News

सीमा के परिवार में इतनी गरीबी बड़ी है की उसके माता पिता एक तीन पहिया साईकिल भी अपनी दिब्यांग बच्ची को नहीं दे पाए। सरकार भी कई तरह की योजना दिब्यांग लोगों के लिए लाई है लेकिन उस योजना को लोगों तक पहुंचने में कई वर्ष बित जाते हैं कहीं कहीं जल्दी हो भी पाता है तो उसके प्रोसेस इतने लम्बे होते हैं कि कोई भी दिहाड़ी मजदूरी करने वाला व्यक्ति इसके पीछे पीछे चल नहीं पाता है क्यूंकि वो लगातार चार दिन काम नहीं करे तो उसके घर में चूल्हा भी नहीं जल पायेगा।

ये हमारे देश और राज्य सरकार के गलत नीतिओं के कारण इस तरह के बच्चे बुजुर्ग आज भी बिना किसी सरकारी सुविधा के गाँवों में पड़े हैं।

True Inspiring Story Of Village Girl Sima की कहानी पढ़ने और सुनने के बाद हम सब को यही सिख लेनी चाहिए कि जिंदगी में चाहे जितनी भी परेशानी क्यूं न हो हमेशा अपने लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ना चाहिए और कभी भी मन में हार नहीं माननी चाहिए ये इस कहानी से सबसे बड़ी सिख है।

Leader and Actor Assure Seema of Cooperation (Motivational Story For Student)

Motivational Story For Student सीमा का स्कूल जाने का video Social Media पर किसी ने बनाकर upload कर दिया जिसके बाद ये video Viral हो गया। इस video को देखने के बाद देश को गणमान्य लोग भी अपनी प्रतिक्रिया दिये जिनमें से कुछ लोग के tweet निम्न हैं..

Bollywood Actor और जरूरतमंदो के लिए हमेशा खड़े रहने वाले Sonu Sood ने भी सीमा के लिए अपना सहयोग का हाथ आगे बढ़ाया है..

555555555

Delhi’s CM Arvind Kejriwal ने भी अपनी प्रतिकिया दी है..

33333333

Jamui MP Chirag Paswan ने भी Sima से Video Call पर बात की और सीमा के इलाज और उसके पढ़ाई का खर्च उठाने का भरोसा दिया…

222222

Jamui के DM %%%%% ने Sima के लिए तीन पहिया साईकिल का इंतजाम किया और खुद सीमा को जाकर दिया है।

Swami Shivananda Biography In Hindi | Swami Shivananda Story | Oldest Person Recive Padma Shri Award 2022

Bihar Jamui Girl Sima Viral Video

Bihar Jamui Girl Sima Viral Video को आप निचे देख सकते हैं

 

x
x

1 Comment

Comments are closed.

क्यों लगाया जाता है Bhai Dooj पर तिलक Happy Diwali Wishing Status, Quotes, Stories Nora Fatehi अपने Boyfriend के साथ नजर आईं Priya Prakash Varrier का Hot अवतार
%d bloggers like this: