Swami Shivananda Biography In Hindi | Swami Shivananda Story | Oldest Person Recive Padma Shri Award 2022

Swami Shivananda Biography In Hindi आज आप सब के बीच देश के सबसे बुजुर्ग योग शिक्षक की जीवनी लेकर आया हुँ।

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें।

हमें भी पढ़ें… Gangubai Kathiawadi Hindi Story | गंगुबाई की दर्दनाक कहानी जिसे सिनेमा में नहीं दिखाया गया EP-12

Swami Shivananda Story (स्वामी शिवनन्द जी की कहानी) 

Swami Shivananda Biography In Hindi
Swami Shivananda

Swami Shivananda Story: इन दिनों देश में चर्चा का विषय बना हुआ है चर्चा एक video के लेकर है जिसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को दंडवत प्रणाम करते हुए आभार व्यक्त करते हुए नजर आ रहे हैं। वो व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि स्वामी शिवानंद हैं जो 125 वर्षीय योग गुरु हैं और देश के इतिहास में अब तक किसी भी उम्रदराज व्यक्ति को इतनी कोई अवार्ड नहीं मिला है।

स्वामी शिवांन्द जी के जीवन की कहानी भी बेहद तकलीफ देह है बताया जाता है की जब इनकी उम्र मात्र 06 वर्ष की थी तभी इनके उपर से माता पिता के साथ साथ बहन की साया उठ गया और ये अब अपने परिवार के एकलौते व्यक्ति बच गये थे। इन्होनें अपना गुजर बसर जैसे तैसे करते हुए बड़े हुए इसके बाद वो काशी घूमने आये और यहीं से जिने जीवन जिने का मकशद मिल गया।

काशी आने के बाद इन्होनें गुरु ओंकारानंद जी से योग शिक्षा प्राप्त करने लगे और योग में महारत हाशिल कर ली इसके बाद इन्होनें तय किया की अब अपना जीवन लोगों को योग सिखाने में हीं ब्यतित करना है इसलिए इन्होनें काशी के तट पर हीं लोगों को नि:शुल्क योग की शिक्षा देने लगे और अपना सम्पूर्ण जीवन योग के लिए हीं समर्पित कर दिया। 

हमें भी पढ़ें..  IPS Navneet Sikera Story | MX Player Web Series भौकाल का The Real Hero IPS Navneet की अनसुनी कहानी EP-10

Swami Shivananda Biography In Hindi (स्वामी शिवानंद जी की जीवनी)

Swami Shivananda Biography In Hindi स्वामी शिवानंद जी का जन्म 08 अगस्त 1896 को बंगाल प्रेसिडेंसी ब्रिटिश भारत के शासन काल में हुआ था जो अब बांग्लादेश में स्थित है वहाँ सिलहट जिले के एक बेहद गरीब परिवार हुआ हुआ था इनके माता पिता एक भिखारी थे जो किसी तरह अपना गुजर बसर करते थे।

Full Name (पुरा नाम) Swami Shivanand
Date Of Birth (जन्म तिथि) 08 August 1896
Age (As On 2022) (उम्र) 125 Yr.
Profession (पेशा) Yoga Teacher
Religion (धर्म) Hinduism
Nationality (राष्ट्रीयता) Indian
Awards Yoga Ratna Award, Bashundra Ratna Award, Padma Shri Award, ETC.

मानव सेवा के रूप में स्वामी शिवानंद

कहा जाता है की जब ब्यक्ति गरीबी या किसी दुःख का अनुभव कर लेता है और उस स्थिति से निकल जाता है तब वो कभी किसी की हेल्प किये बिना नहीं रहता क्यूंकि वो जानता है की इस दुःख की पीड़ा कितना सहनीय है। ऐसे में स्वमी शिवांनद ने भी 600 से अधिक भिखारियों को खाने और दवाई की व्यवस्था कर सेवा कर रहे हैं।

स्वामी शिवानंद आहार और दैनिक दिनचर्या क्या है?

स्वामी शिवानंद जी की दैनिक दिनचर्या बेहद ही सरल और लाभदायक किस्म का है वो सुबह 3 बजे उठते हैं नित्यकर्म करने के बाद योग करते हैं इसके बाद पूजा पाठ करने के बाद निस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा करते हैं। तत्पश्चात चावल और उबले हुए दाल का भोजन के रूप में सेवन करते हैं इसके बाद फर्श पर हीं चटाई बिछा कर सोते हैं कहा ये भी जाता है की तकिये के रूप में लकड़ी का स्लैब उपयोग करते हैं।

स्वामी शिवानंद जी को कौन सा पुरस्कार मिला है ?

स्वामी शिवानंद जी को कई पुरुस्कार मिल चुके हैं उन्हें योग शिक्षा और मानवीय सेवा के लिए कई अवार्ड मिले हैं। इन्हें योग रत्न पुरस्कार, वसुंधरा रत्न पुरस्कार और अब पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

President Of India Draupadi Murmu Devar Bhabhi Romance Story Indian Cricketer Hardik Pandya Bollywood Actress Hina Khan Letest Photo
%d bloggers like this: