Gautam Adani Success Story In Hindi: अमीरों की दुनिया में टॉप 2 में शामिल होने वाले गौतम अडानी की कहानी

Gautam Adani Success Story In Hindi: आज की कहानी एक ऐसे शख्सियत के बारे में है जिन्होंने बहुत हीं कम समय में ऐसे मुकाम हासिल किया है जिसे पाने के लिए लोग पूरा जीवन लगा देते हैं फिर भी लोग ऐसा कारनामा नहीं कर पाते हैं यह कहानी है वर्ष 2022 के अगस्त महीने में बने दुनिया के तीसरे और सितंबर 2022 में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के बारे में आइए जानते हैं उनकी फर्श से अर्श की कहानी..

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

Also Read.. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रही लिज ट्रस की जीवनी

Gautam Adani Biography In Hindi

Gautam Adani Success Story In Hindi
Gautam Adani & Rita Adani

गौतम अडानी का जन्म गुजरात के अहमदाबाद जिले के रतनपोल गांव के छोटे से कस्बा सेठनी पोल में 24 जून 1962 को जैन परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम शान्तिलाल जैन एवं माता का नाम शान्ताबेन जैन है और गौतम अडानी कुल सात भाई-बहन हैं।

इनके पिता जीवन यापन के लिए गुजरात के उतरी हिस्से में बस गए थे और वहीं से अपने सात बच्चों के साथ कुल नौ लोगों का जीवन यापन करने लगें। गौतम अडानी की पत्नी का नाम प्रीति अडानी है इनके दो बच्चे हैं जिनका नाम कर्ण अडानी और जीत अडानी है।

Gautam Adani Success Story In Hindi

गौतम अडानी का परिवार मध्यम वर्ग से आता था इनके बारे में बताया जाता है कि गौतम का शौक बचपन से हीं बिजनेस करने का था इसी कारण गौतम मात्र 16 वर्ष के थे तभी मुंबई काम करने चले गए थे वहां जाकर हीरे का कारोबार शुरू किया लेकिन सफलता नहीं मिली तो वापस गुजरात आ गए।

वर्ष 1981 में इन्होंने अपने भाई को प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करना शुरू कर दिया इसके बाद इनके बड़े भाई मनसुख अडानी ने प्लास्टिक यूनिट खरीदी और गौतम को ऑपरेशन मैनेज करने के लिए भेज दिया अब यहीं से इनको आगे बढ़ने की शुरुआत हो जाती है। गौतम ने पॉलीविनाइल के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जगह बनना शुरू कर दिया यही कंपनी आगे चलकर वर्ष 1988 में Adani Enterprises के नाम से जानी जाती है, और आगे चलकर यह कंपनी एग्रीकल्चर और कमोडिटी में अपना व्यापार को विस्तार किया।

बताया जाता है कि नब्बे के दशक में गौतम अपने व्यापार को लगातार बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे तभी इनकी अपहरण हो गई जिसके बाद फिरौती देकर इन्हें छुड़ाया गया। वर्ष 1991 में कुछ आर्थिक सुधार होने के नाते गौतम ने अपनी कंपनी को नई दिशा दे पाएं। वर्ष 1995 में एक बड़ा काम इनके हाथ लगी इनके कंपनी को मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) के संचालन का कॉन्ट्रैक्ट मिला.

Google News

जिसके कारण वर्ष 1996 में Adani Power की नींव रख पाएं। अडानी पावर के पास वर्तमान में लगभग 4620 कैपेसिटी के थर्मल पावर प्लांट हैं जो देश का सबसे बड़ा थर्मल पावर प्रोड्यूसर है गौतम ने वर्ष 2006 में पावर जनरेशन बिजनेस में भी आए और अपने ऊर्जा वाले बिजनेस को और विस्तार कर दिए।

गौतम अडानी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2010 में इंडोनेशिया में माइंस और ऑस्ट्रेलिया में पोर्ट और रेलवे जैसे कारोबार में कदम 2011 में रखे और ऑस्ट्रेलिया के अबॉट पॉइंट कोल टर्मिनल को 2.72 अरब डॉलर में खरीद लिया।

 

 

Gautam Adani FAQ

Q.1 गौतम अडानी कौन हैं और क्या करते हैं ?

Ans: गौतम अडानी एक बिजनेसमैन हैं जो Adani Group के प्रमुख हैं इनका कारोबार देश के साथ साथ विदेश में भी है यह वर्तमान में एशिया के पहले और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान हैं।

Q.2 Gautam Adani एक दिन में कितना कमाते हैं ?

Ans: ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार गौतम अडाणी की एक दिन में कमाई करीब 5.20 अबर डॉलर तक बढ़ गई. भारतीय करंसी में यह राशि 40,884 करोड़ रुपये होती है. जबकि उनकी कुल कमाई 124 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. एक साल का हिसाब देखें तो अडाणी की नेटवर्थ में 47 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है.

Q.3 Gautam Adani की कुल संपत्ति कितनी है ?

Ans: 

Q.4 वर्तमान में एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है ?

Ans: वर्तमान समय में एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति भारत के गौतम अडानी हैं।

Q.5 वर्तमान समय में दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है ?

Ans: वर्तमान समय में दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क हैं जिनके पास कुल इतना संपति है इसके बाद दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी हैं।

Q. 6 गौतम अडानी का व्यवसाय (Business) क्या है ?

Ans: गौतम अडानी अपने परिवार के पहले व्यक्ति हैं जो अपने दम पर इतने बड़े व्यवसाई बने हैं इनकी कोई पैतृक कंपनी नहीं है अडानी समूह के कुल 7 सार्वजनिक रूप से कंपनियां कार्यरत हैं जिनका कारोबार ऊर्जा, बंदरगाह और रसद, खनन और संसाधन, गैस, रक्षा और एयरोस्पेस और हवाई अड्डे शामिल हैं। वर्तमान में अडानी समूह ने अपने प्रत्येक व्यावसायिक क्षेत्र में देश का नेतृत्व कर रही है।

x
x
इस हप्ते ये आने हैं वाले वेब सीरीज (Upcoming Web Series) दलित नेता बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष (Mallikarjun Kharge) Mirzapur वाले गुड्डू पंडित ने की शादी देखें तस्वीरें (Ali Weeds Richa) गन्दी बात अभिनेत्री Anvenshi Jain ने इंटरनेट पर मचाया कोहराम
%d bloggers like this: