Bihar Diwas 22 March | World Water Day Theme, Significance

Bihar Diwas 22 March आज बिहार और बिहारवासी 110 वां स्थापना दिवस मना रहे हैं आज के हीं दिन बिहार की स्थापना अंग्रेजों द्वारा किया गया था।

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

हमें भी पढ़ें.. International World Forest Day 2022: Theme, Date, Important Role of Forests

Bihar Diwas 22 March Essay In Hindi (बिहार दिवस पर निबंध)

Nibandh Bihar Diwas 22 March
Bihar Diwas & World Water Day

Bihar Diwas Essay In Hindi भारत के उत्तर पूर्व में स्थित बिहार देश का अभिन्न अंग है बिहार जिसका निर्माण ब्रिटिश साम्राज्य के समय बंगाल से अलग कर 22 मार्च 1912 ई० में किया गया था। बिहार पूर्व में क्षेत्रफल की दृष्टि हम बहुत बड़ा था लेकिन समय समय पर बिहार से टूट कर दूसरे राज्य का निर्माण हुआ जिससे अब बिहार क्षेतफल की दृष्टि से भारत में 12 वां स्थान है।

बिहार का पुराना नाम मगध हुआ करता था जिसमें उड़ीसा, झारखण्ड सब साथ थे इसके बाद 1935 में उड़ीसा और वर्ष 2000 में झारखण्ड राज्य का निर्माण हुआ। मगध की धरती पर देश के महान सपूतों का जन्म हुआ है जिन्होंने अपने कर्म से बिहार का नाम रौशन किया। यहाँ पर महान शासकों में सम्राट अशोक, चन्द्रगुप्त मौर्य, विक्रमादित्य जैसे योद्धा का जन्म भूमि और कर्म भूमि भी रहा है।

बिहार हमेशा से ऐसे महापुरषों का गढ़ रहा तो पर यहाँ महात्मा गौतम बुद्ध जैसे लोग भी जन्म लिए और ज्ञान की भी प्राप्ति की जिन्होनें संपूर्ण विश्व को शांति का पाठ पढ़ाया और फिर आगे चलकर बौद्ध धर्म के सबसे बड़े ईश्वर के रूप में पूजे जाने लगे। आज भी बौद्ध धर्म मानने वाले विश्व के सम्पूर्ण लोग भगवान बुद्ध के दर्शन और जीवन में शन्ति के लिए बिहार के गया जिले के बुद्ध मंदिर आते हैं यह एक दर्शनीय स्थल भी है। 

 

Google News

Bihar Diwas 2022 Attitude Status, Hindi Qoutes, Motivational WhatsApp Status

Bihar Diwas 22 March Attitude Status
Bihar Diwas 2022

Bihar Diwas 2022 Attitude Status बिहार दिवस के शुभ अवसर पर आप सब को कुछ  Motivational Status बताने जा रहा हुँ

World Water Day Theme, Significance, विश्व जल दिवस

 

x
x
क्यों लगाया जाता है Bhai Dooj पर तिलक Happy Diwali Wishing Status, Quotes, Stories Nora Fatehi अपने Boyfriend के साथ नजर आईं Priya Prakash Varrier का Hot अवतार
%d bloggers like this: