Vivek Agnihotri Biography In Hindi | The Kashmir Files Director Story EP-14

Vivek Agnihotri Biography : इन दिनों देश में एक सिनेमा का जिक्र ज्यादा हो रहा है जिसका नाम है The Kashmir Files जिसे बनाने वाले भी काफी चर्चा में हैं आइए जानते हैं उनके बारे में।

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें

यह भी पढ़ें… Mithali Raj Biopic Movie | Biography | Career | Early Life | Awards And More EP-12

Vivek Agnihotri Biography In Hindi (विवेक अग्निहोत्री की जीवनी)

Vivek Agnihotri Biography
Vivek Agnihotri

विवेक अग्निहोत्री की जीवनी 11 मार्च 2022 को भारतीय सिनेमा घरों में एक मूवी रिलीज की गई जिसका प्रमोशन न के बराबर हुआ लेकिन जब सिनेमा को लोगों ने देखा तो लोगों के दिल में इस सिनेमा ने जगह जगह बना लिया और जो मात्र 15 cr में निर्माण हुआ वो आज विश्व में 200 cr पार कर गया है जब सिनेमा इतना प्रसिद्ध हुआ है तो इसके बनाने वाले भी चर्चा में आ गया है और लोग इनके बारे में जानना भी चाहते हैं।

Vivek Agnihotri का जन्म 10 नवम्बर 1973 ई० को ???? हुआ था इनके पिता का नाम डॉ प्रभु दयाल अग्निहोत्री और माता का नाम शारदा अग्निहोत्री है।

Full Name (पुरा नाम) Vivek Rnjan Agnihotri
Date Of Birth (जन्म तिथि) 10 November 1973
Age (उम्र) (As On 2021) 48 Yrs.
पर

Father: Dr. Prbhu Dayal Agnihotri

Mother: Sharda Agnihotri

Children (बच्चे)

Son: Manan Agnihotri

Doughter: Mallika Agnihotri

Wife (पत्नी)  Pallvi Josi
 Education Indian Institute Of Mass Communication
Occupation Film Director, Screen Writter, Author
Twitter 777K Follwers
 Instagram 440K Followers
 Net Worth  Rs. 10-15 Cr (As Per Several Report)

Who Is Vivek Agnihotri ? (विवेक अग्निहोत्रि कौन हैं ?)

Vivek Agnihotri एक फ़िल्म हिंदी फ़िल्म निर्देशक, पाठकथा और लेखक हैं इन्होंने अब तक लगभग 8 फ़िल्म बना चुके हैं इनकी चर्चा The Kashmir Files मूवी से ज्यादा हो रही है उससे पहले इनकी पहचान बॉलीवुड तक हीं सिमित थी अब पूरे देश के साथ साथ विदेश में भी इस फिल्म के जरिये अपना पहचान बना लिए हैं।

इन्हें भी पढ़े..‌ Swami Shivananda Biography In Hindi | Swami Shivananda Story | Oldest Person Recive Padma Shri Award 2022

Vivek Agnihotri Family

Vivek Agnihotri Family में कुल चार सदस्य हैं जिसमें दो बच्चे शामिल हैं इनकी पत्नी का नाम पल्वी जोशी है जिनसे 1997 में शादी की थी इनसे एक लड़का जिसका नाम मनन अग्निहोत्री और एक बेटी मल्लिका अग्निहोत्री है।

Vivek Agnihotri Career

Vivek Agnihotri ने निर्देशक के तौर पर अपने करियर शुरुआत 1990 के आस पास की थी सबसे पहले इन्होंने विज्ञापन एजेंसी ओगिल्वी और मैककैन के साथ की, और जिलेट और कोका-कोला अभियानों के लिए एक रचनात्मक निर्देशक के रूप में अपने आप को साबित किया।

वर्ष 1994 में इन्होंने छोटे पर्दे पर धरवाहिकों के साथ निर्देशन के तौर पर काम करना शुरु कर दिया। इसके बाद इन्होंने कई धरवाहिकों को निर्देशित भी किया आगे चलकर वर्ष 2005 में हिंदी फ़िल्म चॉकलेट को अपने निर्देशन में बनाया। लेकिन सिनेमा को नकरात्मक रेटिंग मिली और फ़िल्म Box Office पर पीट गई।

इसके बाद इन्होंने Hate Story को बनाया लेकिन इसको भी मिला जुला प्रतिक्रिया मिली ज़्यादा कुछ नहीं कर पाया। ऐसे हीं एक एक करके ये मूवी बनाते और बॉक्स ऑफिस पर चलती हीं नहीं लगातार फ़ॉलोप हो रही थी इसके बाद इन्होंने The Kasmir Files Movie को निर्देशित किया और देश की जनता को ये फ़िल्म इमोशनल छू गया और अब तक ये फ़िल्म विश्व भर में 200cr+ का कारोबार कर चुकी है।

Vivek Agnihotri Movie Name List 

Vivek Agnihotri द्वारा अबतक कुल 8 movie निर्देशित किया जा चुका है जिनके नाम निम्नलिखित हैं..

Movies Name Realised Year
Chocolate 2005
Dhan Dhana Dhan Goal  2007
Hate Story 2012
Zid 2014
Buddha In A Traffic Jam 2016
Junooniyat 2016
The Taskant Files 2019
The Kashmir Files 2022
The Delhi Files

2022 (Excepted)

Vivek Agnihotri Awards 

Vivek Agnihotri को 67 वें राष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड सम्मेलन में इन्हे The Tashkent Files के लिए Best Screenplay Award मिला है।

जाकर्ता फ़िल्म सम्मेलन में इन्हें फ़िल्म Buddha In A Traffic Jam के लिए Best Writer and Director का अवार्ड मिला है।

नोट:- इसी तरह के रोचक और रोमांचित करने वाली कहानी के लिए आप हमारे Web Page को जरूर Subscribe करें Thank You.

President Of India Draupadi Murmu Devar Bhabhi Romance Story Indian Cricketer Hardik Pandya Bollywood Actress Hina Khan Letest Photo
%d bloggers like this: