Motivational Story Of A Woman IAS Renu Raj Biography, Wiki, Personal Life And More (1)

Motivational Story Of A Woman IAS Renu Raj: आज की कहानी देश की सबसे खूबसूरत महिला IAS Officer Renu Raj की सफलता की है इन्होंने सिर्फ़ समाज या लोगों की सेवा करने के लिए अपने लग्न और परिश्रम के दम पर जिला अधिकारी बनीं आइए जानते हैं इनके बारे में…

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें।

Also Read… माँ-बेटे की सफलता की कहानी दोनों बने एक साथ अधिकारी

IAS Renu Raj Biography In Hindi (रेणु राज की जीवनी)

Motivational Story Of A Woman IAS Renu Raj
IAS Renu Raj

IAS Renu Raj Biography In Hindi: रेणु राज का जन्म और पालन-पोषण केरल के कोट्टायम में हुआ था। इनके पिता का नाम एम० के० राजकुमारन नायर और माता का नाम लथा वी० एन है। रेणु बचपन से हीं कुशाग्र बुद्धि की लड़की थीं इन्होंने दसवीं और बारहवीं परीक्षा में टॉप टेन में शामिल थी। रेनू के पिता एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं और इनकी मां एक हाउस वाइफ हैं. रेनू की दोनों बहने और उनके पति पेशे से डॉक्टर हैं.

IAS Renu Raj Success Story

IAS Renu Raj Success Story: हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया. रेनू राज (Renu Raj) ने मेडिकल की पढ़ाई कर एक सरकारी डॉक्टर के रूप में लोगों की सेवा करने लगीं। इसके बाद वर्ष 2014 में UPSC Exam दीं और पहले हीं प्रयास में टॉप 2 में जगह प्राप्त कर लीं।

रेनू राज (Renu Raj) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, ‘मेरे मन में ख्याल आया कि एक डॉक्‍टर होने के नाते वह 50 या 100 मरीजों की मदद कर सकती हूं, लेकिन एक सिविल सेवा अधिकारी के नाते उसके एक फैसले से हजारों लोगों को लाभ मिलेगा. इसके बाद मैंने यूपीएससी का एग्जाम देने का फैसला किया.’ रेनू राज (Renu Raj) जब यूपीएससी टॉपर बनीं, तब भी एक डॉक्टर के रूप में काम कर रही थीं. रेनू बताती हैं कि 2013 से ही वह यूपीएससी परीक्षा के लिए हर रोज 3 -6 घंटे की पढ़ाई किया करती थीं.

डॉक्टरी की प्रैक्टिस के साथ ही उन्होंने छह-सात महीने तक ऐसा किया. इसके बाद उन्होंने फुल टाइम तैयारी करने का फैसला किया. हालांकि मेंस एग्जाम के बाद उन्होंने फिर से डॉक्टरी प्रैक्टिस शुरू कर दी और इसके लिए उन्हें अपने पढ़ाई के घंटे तीन-चार घंटे कम करने पड़े, लेकिन इसका असर उन्होंने इसका असर तैयारी पर नहीं पड़ने दिया.

Google News

IAS Renu Raj Personal Life

 

x
x

1 Comment

Comments are closed.

इस हप्ते ये आने हैं वाले वेब सीरीज (Upcoming Web Series) दलित नेता बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष (Mallikarjun Kharge) Mirzapur वाले गुड्डू पंडित ने की शादी देखें तस्वीरें (Ali Weeds Richa) गन्दी बात अभिनेत्री Anvenshi Jain ने इंटरनेट पर मचाया कोहराम
%d bloggers like this: