Motivational Story In Hindi For Success Divya Gokulnath देश की दुसरी कम उम्र की अमीर महिला की कहानी-1

Motivational Story In Hindi For Success Divya: आज हम आपको ऐसे महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक मामूली शिक्षिका थीं उन्होंने अपने लग्न और परिश्रम से आज वे 22.3 हजार करोड़ रुपये की कंपनी की मालिक है. आइए जानते हैं उनकी इस सफलता की कहानी..

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

Also Read.. खूबसूरत प्यार की खौफनाक अंत की कहानी आपने कभी नहीं पढ़ी होगी 1

Motivational Story In Hindi For Success Divya Gokulnath

Motivational Story In Hindi For Success Divya Gokulnath
Divya Gokulnath

हम बात कर रहे हैं बायजू ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (Byju’s Online Education Platform) की। बायजू की को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ (Divya Gokulnath) देश की सबसे कम उम्र की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं. 34 वर्षीय दिव्या के पास आज कुल संपत्ति 22.3 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक की है. दिव्या बायजू (Most Powerful Woman) कंपनी शुरू करने वाले बायजू रविंद्रन की पत्नी हैं.

बयाजू दंपति ने कंपनी को इस मुकाम पर ले जाने के लिए बहुत हीं कड़ी मेहनत किए हैं बताया जाता है कि दिव्या शुरू में रविंद्रन के पास ट्यूशन पढानें जाया करती थी. लेकिन बाद ने दोनों ने शादी कर ली, इसके बाद दोनों लोग बच्चों को शिक्षा देने लगे।

इसके बाद रवींद्रन के मन में एक आइडिया आया की ऑनलाइन पढ़ाया जाए तब इन्होंने वर्ष 2011 में ऑनलाइन शिक्षा कंपनी Byju’s Online Education Platform की नींव रखी जिसमें उनकी पत्नी ने भी भरपूर सहयोग दिया। 39 वर्षीय बायजू रविंद्रन दिव्या के बाद फोर्ब्स की सूची में तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति हैं।

करियर की शुरुआत (Divya Gokulnath Career)

एक इंटरव्यू में दिव्या ने बताया था कि मैं अपनी करियर या बच्चों को पढ़ाने की शुरुआत वर्ष 2008 में शुरू की थी तब मेरे उम्र के आस पास के बच्चों को भी पढ़ाया करती थी. मैं क्लासरूम में बच्चों के बीच परिपक्व दिखने के लिए साड़ी का उपयोग किया करती थी। जीआरई परीक्षा पास करने के बाद दिव्या को कई अमेरिकी विश्वविद्यालय में पढ़ने का अवसर मिला लेकिन उन्होंने अपने पति रवींद्रन के साथ मिलकर काम करना उचित समझीं।

पारिवारिक जीवन (Divya Gokulnath Family Life)

दिव्या अपने माता – पिता की इकलौती संतान थीं जिसके कारण वो विदेश जाने के बजाय उनके साथ बैंगलोर में रहना ही सही समझा. दिव्या की अपने स्टूडेंट्स और पढ़ाई के प्रति प्रतिबद्धता को इस बात से समझ सकते है कि वे उनके बड़े बेटे के जन्म में समय मातृत्व अवकाश पर थी और जब दिव्या का बेटा सो जाता होता था तो फिर वे स्टूडेंट्स के लिए वीडियो रिकॉर्ड करती होती थी. दिव्या और रवींद्रन के दो बेटे हैं जिनका नाम हैं।

Google News

Divya Gokulnath About Facts

दिव्या गोकुलनाथ (Motivational Stories) में के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी..

  • दिव्या गोकुलनाथ का जन्म वर्ष 1987 में बेंगलुरु में हुआ था।
  • कर्नाटक के बेंगलुरु में दिव्या गोकुलनाथ का जन्म हुआ था। उनके पिता एक डॉक्टर हैं।
  • दिव्या गोकुलनथ ने 21 साल की उम्र में एक शिक्षक के रूप में कॅरियर की शुरुआत की थी।
  • उन्होंने एक ऐसा फैसला लिया, जिससे उनकी पूरी जिंदगी बदल गई।
  • उन्होंने बायजू रवींद्रन से विवाह किया। इसके बाद उन्होंने बेंगलुरू स्थिति ऑनलाइन एजूकेशन की दिग्गज कंपनी ‘बायजू’ का साम्राज्य खड़ा किया। आज इसकी वैल्लूएशन 12 अरब डॉलर है।
  • दिव्या गोकुलनाथ एजूकेशन ऐप ‘बायजू – द लर्निंग ऐप’ (Byjus – The Learning App) की को-फाउंडर हैं।
  • कंपनी बायजू – द लर्निंग ऐप में आज करीब 7 करोड़ छात्र रजिस्टर्ड हैं।
  • हालिया एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, बायजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ को भारत के अमीरों की सूची में 46वें पायदान पर जगह मिली है।
x
x
इस हप्ते ये आने हैं वाले वेब सीरीज (Upcoming Web Series) दलित नेता बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष (Mallikarjun Kharge) Mirzapur वाले गुड्डू पंडित ने की शादी देखें तस्वीरें (Ali Weeds Richa) गन्दी बात अभिनेत्री Anvenshi Jain ने इंटरनेट पर मचाया कोहराम
%d bloggers like this: