Monkey Pox Virus Case Study 2022 | Monkey Pox क्या है | मंकी पॉक्स के लक्षण

Monkey Pox Virus Case Study विश्व में एक virus अभी ख़त्म हीं नहीं हुआ और दूसरा आ गया है जिसका नाम है Monkey Pox जैसा कि नाम से हीं पता चलता है कि ये बंदर से निकला हुआ वायरस है आज हम इसी Monkey Pox Virus के बारे में पुरी जानकरी प्राप्त करेंगें।

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

International World Forest Day 2022: Theme, Date, Important Role of Forests

Monkey Pox Virus Case Study 2022

Monkey Pox Virus Case Study
Monkey Pox Virus

पुरी दुनिया अभी Corona Virus से उबरी भी नहीं थी कि एक और से देश और विश्व में अपना पैर पसार रहा है Monkey Pox एक घातक नहीं लेकिन डरावाना जरूर है इससे व्यक्ति कि मौत नहीं होती लेकिन शरीर खराब जरूर कर देता है।

अभी तक Monkey Pox अमेरिका,कनाडा और ऑस्ट्रेलिया समेत 10 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। Small Pox का और हिस्सा Monkey Pox है इसके फिलहाल दो Veryant हैं West African और Centeral African यही दो Veryant लगातार बढ़ रहे हैं।

Monkey Pox Symptoms (मंकी पॉक्स के लक्षण)

Monkey Pox Symptoms निम्न्लिखित है..

  • बुखार लगना, कमर दर्द, मानसपेशी में सूजन इत्यादि इसके शुरुआती लक्षण हैं।
  • बुखार के साथ साथ चेहरे पर खुजलाहट और फुंसी होना।
  • फिर पूरे शरीर में फैल जाना और चेचक की तरह फोड़े होना इसके बाद ये गिर जाता है
  • कुछ केश में देखा गया है की ये फुंसी घाव को भी जन्म दे देती है।
  • ये करीब 14 से 21 दिनों तक तकलीफदेह होता है फिर ठीक हो जाता है।

Shilpi Raj Viral HD Video Download | Bhojpuri Star Shilpi MMS Leaked 2022

Google News

Monkey Pox संक्रमण के कारण

Monkey Pox संक्रमण के कुछ निम्न लिखित कारण है जिसे जानना जरूरी है हम सब निचे दिये गये बातों को ध्यान में रखते हैं तो Monkey Pox Virus से बच सकते हैं…

  • संक्रमण वाले व्यक्ति के पास जाने से Monkey Pox होता है ।
  • संक्रमण वाले के साथ Sex करने पर।
  • संक्रमण वाले व्यक्ति के साथ किसी प्रकार से साथ रहने पर Monkey Pox होने की संभावना रहती है
  • त्वचा पर कट, मुँह, नाक इत्यादि के रास्ते ये virus हमसब के शरीर तक जा पहुँचता है।
  • संक्रमण वाले जानवर जैसे बंदर, कुत्ता, गिलहरी आदि के सम्पर्क में आने से ये Virus होने के खतरा रहेगा।

Monkey Pox Virus Case Study: Monkey Pox Outbreak

Monkey Pox Outbreak इतिहस के मुताबिक Monkey Pox Virus सबसे पहले वर्ष 1958 ई० में सबसे पहले अफ्रीका के एक बंदर में मिला था तब से इस वायरस का नाम Monkey Pox पड़ गया। वर्ष 1970 के बाद से अफ्रीका के 10 देशों के छोटे छोटे Pox Pox Outbreak हुए हैं इसके बाद वर्ष 2003 में अमेरिका में कुछ मामले मिले थे और 2022 में पहली बार अफ्रीका से बाहर यह Virus मिला है।

Gangubai Kathiawadi Hindi Story | गंगुबाई की दर्दनाक कहानी जिसे सिनेमा में नहीं दिखाया गया EP-12

Monkey Pox Treatment (मंकी पॉक्स का इलाज)

Monkey Pox Treatment फिलहाल कोई इसका अधिकारिक दवाई या इंजेक्शन नहीं है Small Pox में जो ट्रीटमेन्ट की जाती है वाही ट्रीटमेन्ट मंकी पॉक्स में भी लगभग 85% लाभकारी हो रहा है।

x
x

1 Comment

Comments are closed.

क्यों लगाया जाता है Bhai Dooj पर तिलक Happy Diwali Wishing Status, Quotes, Stories Nora Fatehi अपने Boyfriend के साथ नजर आईं Priya Prakash Varrier का Hot अवतार
%d bloggers like this: