Manish Narwal Biography In Hindi | Manish Win Gold In Paralympic | Tokyo Paralympic 2020

Manish Narwal Biography In Hindi  मनीष नरवाल एक बेहद हीं कुशल और अपने कर्तव्य के समर्पित खिलाड़ी हैं मनीष ने Tokyo Paralympic 2020 में गोल्ड मेडल जीत कर भारत को Paralympic Games में तीसरा गोल्ड मेडल देने वाले खिलाड़ी बन गए हैं तो आइए जानते हैं इनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें..

Manish Narwal Biography In Hindi मनीष नरवाल की जीवनी

मनीष नरवाल का जन्म हरियाणा के सोनीपत जिले में 17 अक्टूबर 2001 को हुआ था इनके पिता का नाम दिलबाग सिंह है मनीष एक पारा निशाने बाज हैं. मनीष नरवाल की जीवनी…

Manish Narwal Biography In Hindi
[email protected]
पूरा नाम मनीष नरवाल
जन्म तिथि 17 Oct 2001
उम्र 19 वर्ष
हाइट 5.9 फिट
वजन 65 kg
जन्म स्थान सोनीपत (हरियाणा)
वर्तमान गृह स्थान फरीदाबाद (हरियाणा)
पिता का नाम दिलबाग सिंह
खेल पारा पिस्टल निशानेबाज
प्रतिस्पर्धा SH-1
Chart

Manish Narwal Career मनीष नरवाल का कैरियर

Manish Narwal Career बेहद हीं खूबसूरत है मनीष 19 वर्ष की उम्र में वो सब हासिल कर लिए जो एक साधारण व्यक्ति पूरे जीवन खपा देता है तो आइए जानते हैं मनीष नरवाल का कैरियर के बारे में (Manish Narwal Biography In Hindi)…

  • 2016 में फरीदाबाद हरियाणा से अपने कैरियर की शुरुआत किया।
  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में इन्होंने रजत और कांस्य पदक जीत चुके हैं।
  • वर्ष 2018 में जयकर्ता में हुए एशियाई खेल में स्वर्ण और रजत पदक जीते थे।
  • पैरालंपिक खेल में पहली बार Tokyo Paralympic 2020 में भाग लिया।
  • Paralympic 2020 में P4 Mixed 50M Pistol में Gold Medal जीतने में कामयाब रहे।

Manish Narval Award मनीष नरवाल को अवार्ड (Manish Narwal Biography In Hindi)

वर्ष 2020 में मनीष नरवाल को अवार्ड से भी समनित किया जा चुका है मनीष को निशानेबाज में बेहतर प्रदर्शन के लिए खेल मंत्रालय द्वारा Arjun Award से सम्मानित किया जा चुका है।

Manish Narwal In Tokyo Paralympic टोक्यो पैरालंपिक में मनीष का प्रदर्शन (Manish Win Gold In Paralympic)

Manish Narwal Biography In Hindi Gold
Singhraj & Manish

मनीष ने सबसे पहले Tokyo Paralympic 2020 के लिए क्वालीफाई किया और इसके बाद P4 Mixed 50 मीटर Pistol में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 218.2 प्वाइंट हासिल कर पहले पायदान पर रहे और अपने और अपने देश के लिए स्वर्ण पदक विजेता बनें Manish Win Gold In Paralympic.

Manish Narwal के साथ Singhraj Adhana 216.7 प्वाइंट लाकर दूसरे स्थान पर रहे और रजत पदक अपने नाम किया Singhraj Adhana का इस Tokyo Paralympic 2020 में दूसरा मेडल है उन्होंने पहला पदक कांस्य जीता था।

ये भी पढ़ें 👇

Devendra Jhajharia Tokyo Paralympic 2020 Story

Niraj Chopra Biography In Hindi

Bhavina Patel Biography In Hindi 

फुटबॉलर बनना चाहते थे मनीष नरवाल (Manish Narwal Biography In Hindi)

मनीष नरवाल बताते हैं कि उनका सपना फुटबॉलर बनाना था लेकिन दिब्यांग होने के वजह से उनका ये सपना पूरा नहीं हो सका लेकिन उनके पिता और सहयोगियों के मदद से शूटिंग में कैरियर बनाने की ठानी और सोनीपत से चलकर फरीदाबाद पहुंचे और अभ्यास करने लगे फिर धीरे धीरे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू क्रिया और जीत भी दर्ज करते गए।

PM Modi ने दी बधाई

Manish Narwal और Singhraj Adhana के जीत पर भारत के माननीय प्रधानमंत्री ने दोनों खिलाड़ियों को जीत की बधाई दी है.

Manish Narwal और Singhraj Adhana के जीत पर हरियाणा सरकार का तोहफा

Manish Narwal और Singhraj Adhana के जीत पर हरियाणा सरकार ने पैसों की बारिश कर दी है Narwal को स्वर्ण जीतने पर 6 करोड़ इनाम राशि घोषित किया है वहीं Singhraj को दूसरे स्थान पर आने पर 4 करोड़ रुपया देने की घोषणा हरियाणा की सरकार ने किया है।

ऐसे हीं सच्ची कहानी के लिए आप हमारे Web Page को लाल वाली घंटी बजा कर Subscribe कर लीजिए ताकि जब भी मैं कहानी आपके लिए लाऊं तो सबसे पहले आप पढ़ें और अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। आप हमें किसी पोस्ट से संबंधित या कोई अन्य कहानी पढ़ने के लिए आप DM (Direct Massage) 👉 Facebook Instagram Pinteres Twitter किसी पर भी कर सकते हैं।   

President Of India Draupadi Murmu Devar Bhabhi Romance Story Indian Cricketer Hardik Pandya Bollywood Actress Hina Khan Letest Photo
%d bloggers like this: