Makar Sankranti Wishes 14 January | Makar Sankranti Story | Makar Sankranti Status

Makar Sankranti Wishes 14 January : भारत वर्ष का प्रमुख पर्व में मकर संक्रान्ति शुमार है इस पर्व को भारत सहित नेपाल में भी किसी न किसी रूप में मनाया जाता है और देश के सभी राज्यों में अलग अलग नाम से जाना जाता है।

14 January Makar Sankranti Story (14 जनवरी मकर संक्रांति की कहानी)

Makar Sankranti Wishes 14 January
Happy Makar Sankranti
मकर संक्रांति प्रत्येक वर्ष अंग्रेजी के 14 या 15 तारीख को हीं मनाया जाता है जिसका सिर्फ एक कारण है कि हिंदी पञ्चांग के अनुसार इस समय पौष का महीना चलता है और इस समय सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं इसलिए इस पर्व को मकर संक्रांति कहते हैं। देश के हरेक कोने में इस पर्व को मनाया जाता है तमिलनाडु में इसे पोंगल कहते हैं केरल आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में इसे सिर्फ संक्रांति कहते हैं कई जगह मकर संक्रांति को उतरायण भी कहा जाता है जबकि मकर संक्रांति और उतरायण में अंतर बहुत है।

Makar Sankranti 2022 Shubh Muhurt and Puja Vidhi (मकर संक्रांति 2022 शुभ मुहूर्त व पूजा विधि)

Makar Sankranti 2022 Shubh Muhurt : चिंतामणि ग्रंथ के अनुसार मकर संक्रांति का पुण्यकाल मुहूर्त सूर्य के संक्रांति समय से 16 घटी पहले और 16 घटी बाद का पुण्यकाल है, इस बार पुण्यकाल 14 जनवरी को सुबह 7 बजकर 15 मिनट से शुरू हो जाएगा, जो शाम को 5 बजकर 44 मिनट तक रहेगा. इसमें स्नान, दान, जाप कर सकते हैं. वहीं स्थिर लग्न यानि समझें तो महापुण्य काल मुहूर्त 9 बजे से 10 बजकर 30 मिनट तक रहेगा इसके बाद दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से 3 बजकर 28 मिनट तक रहेगा।

इन्हें भी पढ़ें- Vishwkarma Puja | Vishwkarma Puja Date 2021 | विश्वकर्मा जयंती विशेष,पूजा मुहूर्त,पूजा विधि | Vishwkarma Puja Whatsapp Status

Makar Sankranti Puja Vidhi : इस बार कोरोना के वजह से मकर संक्रांति का स्नान सार्वजनिक जगहों पर सुरक्षित नहीं है। इसलिए लोग अपने घर में जो स्नान वाले पानी में काले तिल, हल्का गुड़ और गंगाजल मिला लें. नहाने के बाद साफ कपड़े पहन लें और तांबे के लोटे में पानी भर लें. इस पानी में काले तिल, गुड़, लाल चंदन, लाल पुष्प, अक्षत (चावल) डाल लें. फिर सूर्य देव के मंत्रों का जाप करते हुए अर्घ्य दें. सूर्य देव की पूजा के बाद शनि देव को काले तिल अर्पित करें.

Makar Sankranti Wishes 14 January | Status | Slogan | Happy Makar Sankranti 2022

Makar Sankranti Wishes 14 January
मकर संक्रांति रंगोली
Makar Sankranti Best Wishes : मकर संक्रांति का इंतजार हम सब पूरे साल करते हैं इस दिन भगवान सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं और हम सब अपने दोस्तों रिश्तेदारों और जाननेवालों को शुभकामना संदेश भेजते हैं तो आइए हम सब फिर अपनों को संदेश भेजते हैं…

मीठे गुड़ में मिल गया तिल, उड़ी पतंग खिल गया दिल️ , हर पल सुख और हर पल शांति, आप सब को बधाई हो मकर संक्रांति ।

इस साल की मकर संक्रांति आपकी तिल गुड़ जैसी मीठी हो, और आपकी जिंदगी में पतग जैसी उच्ची उड़ान लाए।।

तिल हम हैं और गुड़ आप, मिठाई हम हैं और मिठास आप, साल के पहले पर्व से हो रही है शुरुआत, आप और आपके परिवार को हमारे तरफ से Happy Makar Sankranti 2022

Makar Sankranti FAQ (मकर संक्रांति संबंधित प्रश्न)

Makar Sankranti को क्या करते हैं ?

Makar Sankranti के दिन बिहार,उतरप्रदेश,झारखंड व पश्चिम बंगाल में लोग सुबह उठकर गंगा स्नान के लिए पास या दूर के नदी जाते हैं वहीं भगवान सूर्य को स्नान कर जल अर्पित करते हैं और तिल से बने व्यंजन को ग्रहण करते हैं। बच्चों के लिए मेला का भी आयोजन किया जाता है और शहरों में लोग पतंग महोत्सव का भी आयोजन होता है।

Google News

Lohari कब और क्यों मनाई जाती है ?

Lohari मकर संक्रांति के ठीक एक दिन पहले यानी 13 January को मनाया जाता है इस दिन नए नव दंपति घर के बाहर पूजा अर्चना करते हैं और तिल से संबंधित मिठाई खाते हैं ज्यादातर लोग पंजाब में लोहड़ी को अच्छी तरीके से मनाते हैं।

x
x
Anjali Arora Viral video Kanika Mann Letest Photos IAS Ria Dabi Biography Elon Musk Relationship History
%d bloggers like this: