Liz Truss Biography In Hindi: ब्रिटेन के नई प्रधानमंत्री की जीवनी

Liz Truss Biography In Hindi: आज के समय में दुनिया में महिलाएं अपनी शक्ति और कार्य के दम पर आगे बढ़ रहीं हैं पहले जहां महिलाओं को चार दिवारी के अंदर हीं रहना पड़ता था आज वो देश को चलाने के लिए पहले पायदान पर आ खड़ी हो गईं हैं।

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

Also Read.. Rishi Sunak Biography In Hindi आम नेता से ब्रिटिश PM Candidate तक का सफ़र

Britain PM Liz Truss Biography In Hindi (लीज ट्रस की जीवन परिचय)

Britain PM Liz Truss Biography In Hindi
Liz Truss

Liz Truss Biography In Hindi ब्रिटेन की 78 वीं प्रधानमंत्री बनने जा रहीं लिज ट्रस की जीवनी कुछ इस प्रकार से है लिज ट्रस का जन्म 26 जुलाई 1975 को इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में जॉन केनेथ और प्रिसिला मैरी ट्रस के घर हुई थी। इनका पूरा और वास्तविक नाम मैरी एलिजाबेथ ट्रस है।

वर्तमान समय में ब्रिटेन राजनीति की एक अनुभवी राज नेत्री हैं। ट्रस कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य और सांसद भी हैं वर्ष 2010 में पहली बार दक्षिण पश्चिम नॉरफ़ॉक के लिए। उन्होंने प्रधान मंत्री डेविड कैमरन, थेरेसा मे और बोरिस जॉनसन के तहत विभिन्न कैबिनेट पदों पर कार्य किया है।

Liz Truss Personal Life (लिज ट्रस का व्यक्तिगत जीवन)

Liz Truss Personal Life की बात करें तो इन्होंने वर्ष 2000 में, ट्रस ने अपने साथी लेखाकार ह्यूग ओ’लेरी से शादी की इनके दो बेटियां हैं। 2004 से 2005 के मध्य तक, विवाहित सांसद मार्क फील्ड के साथ उनका अनैतिक संबंध (Love Affair) रह चुका है हालांकि, ओ’लेरी के साथ उसकी शादी बची रही।  2022 में, ट्रस ने कहा कि “मैं ईसाई धर्म और इंग्लैंड के चर्च के मूल्यों को साझा करती हूं, लेकिन मैं नियमित रूप से धार्मिक व्यक्ति नहीं हूं”।

Liz Truss School Life

जब वह चार साल की थी तब परिवार स्कॉटलैंड के पैस्ले चला गया और 1979 से 1985 तक वहां रह रहा। ट्रस ने पैस्ले, रेनफ्रूशायर में वेस्ट प्राइमरी स्कूल में पढ़ाई की, उसके बाद लीड्स के राउंडहे क्षेत्र में स्थित राउंडहे स्कूल से पढाई करने के बाद उन्होंने मेर्टन कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र पढ़ा, 1996 में स्नातक किया।

PM Liz Truss Poltical Career Or Life (प्रधानमंत्री लिज ट्रस का राजनीतिक जीवन)

PM Liz Truss Poltical Career: लिज ट्रस छात्र जीवन में भी कॉलेज राजनीति से सक्रिय हैं तब की इनकी पार्टी लिबरल डेमोक्रेट्स थी इन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी लिबरल डेमोक्रेट्स की अध्यक्ष और राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की सदस्य थीं। देश की राजनीति में इन्होंने वर्ष 1996 में कंजरवेटिव पार्टी में सदस्य के रूप में शामिल हुईं तब से इन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Google News
  • ट्रस ने वर्ष 1998 से 2000 तक कंजर्वेटिव एसोसिएशन के लेविशम डेप्टफोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
  • ट्रस ने 1998 में (वानब्रुग वार्ड के लिए) और 2002 (ब्लैकहीथ वेस्टकॉम्ब में) ग्रीनविच लंदन बरो काउंसिल के चुनावों में असफल रहीं।
  • 4 मई 2006 को, उन्हें ग्रीनविच लंदन बरो काउंसिल के चुनाव में एल्थम साउथ के लिए एक पार्षद के रूप में चुना गया था।

 

x
x
क्यों लगाया जाता है Bhai Dooj पर तिलक Happy Diwali Wishing Status, Quotes, Stories Nora Fatehi अपने Boyfriend के साथ नजर आईं Priya Prakash Varrier का Hot अवतार
%d bloggers like this: