Leena Nair Success Story | Leena Nair Biography In Hindi | Women Power-02

Leena Nair Success Story: भारतीय मूल की लीना नायर (Leena Nair) को फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल (Chanel) ने मंगलवार को लंदन में अपना नया ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव (CEO) नियुक्त किया है। अभी तक वह यूनिलीवर में बतौर चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर (CHRO) थी। लेकिन अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। शनैल ने बताया है कि लीना नायर जनवरी से यानी नए साल से ग्रुप में शामिल होंगी।
इस नियुक्ति के बाद नायर उन भारतीयों की लिस्ट में शामिल हो गई हैं, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में ग्लोबल कंपनियों के टॉप पर चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं।

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

Leena Nair Biography In Hindi (Hindustan Unilever CHRO)

Leena Nair Success Story Biography
Leena Nair

52 साल की लीना नायर यूनिलीवर की पहली महिला, पहली एशियाई और सबसे कम उम्र की Chief Human Resources Officer (CHRO) बन गईं। वह यूनिलीवर लीडरशिप एक्जीक्यूटिव (Unilever Leadership Executive -ULE) की सदस्य भी हैं।

ग्लोबल कंज्यूमर गुड्स कंपनी में भारतीय मूल की लीना नायर का करियर करीब 30 साल का है। लीना नायर ने झारखंड के जमशेदपुर स्थित जेवियर्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (Xavier School of Management – XLRI) से पढ़ाई (1990-92) की है और यहां से उन्होंने गोल्ड मेडल (Gold Medal) भी जीता है। बता दें कि लीना नायर महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूलिंग भी कोल्हापुर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल से की है।

Leena Nair Success Story | मैनेजमेंट ट्रेनी से कंपनी की CHRO बन गईं

लीना ने जिस Hindustan Unilever Limited (HUL) में 30 साल पहले (1992 में) बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी करियर की शुरुआत की, वहां 2016 में वे CHRO के पोस्ट तक पहुंच गईं। हिन्दुस्तान लीवर ने बाद में अपना नाम बदनकर यूनिलीवर कर लिया था। उन्हें पिछले महीने ही फॉर्चून इंडिया ने मोस्ट पावरफुल वुमेन लिस्ट में शामिल किया था।

लीन नायर उस समय रेयर महिला कर्मचारियों में से थीं, जिन्होंने फैक्ट्री रोल का चयन किया। उन्हें 1993 में लिप्टन (इंडिया) लिमिटेड में personnel manager के तौर पर नियुक्त किया गया था। उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में पश्चिम बंगाल, कोलकाता, तमिलनाडु के अंबत्तूर और महाराष्ट्र के तलोज में HUL की कई फैक्ट्रियों में काम किया।

1996 में HUL में उन्हें Employee Relations Manager के तौर पर नियुक्त किया गया था। और 2000 में हिंदुस्तान इंडिया के HR मैनेजर के रूप में प्रमोट किया गया था। साल 2004 में नायर को कंपनी ने home and personal care India के जनरल HR के तौर पर नियुक्त किया गया था और उन्हें साल 2006 में जनरल मैनेजर HR के तौर प्रमोट किया गया था।

1969 में जन्मीं नायर ने 2013 में भारत से लंदन का रुख कर लिया था। उस समय उन्हें Anglo-Dutch कंपनी के लंदन हेक्वार्टर में लीडरशिप और ऑर्गेनाइजेशन डवलेपेंट का ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया था। इसके बाद 2016 में वह यूनीलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की CHRO बनीं।

x
x
क्यों लगाया जाता है Bhai Dooj पर तिलक Happy Diwali Wishing Status, Quotes, Stories Nora Fatehi अपने Boyfriend के साथ नजर आईं Priya Prakash Varrier का Hot अवतार
%d bloggers like this: