Kalyan Singh Biography In Hindi | कल्याण सिंह का जीवन परिचय (1932-2021)

Kalyan Singh Biography In Hindi जी का योगदान भारतीय राजनीति में सराहनीय रहा हैै वैसे Klyan Singh जी का अपना राजनीति क्षेत्र उत्तरप्रदेश रहा है लेकिन इन्होंने राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राजपाल रह चुके हैं और उत्तर प्रदेश के मुखिया के तौर पर दो बार कुर्सी पर बैठे। इनके शासन काल में हीं बाबरी मस्जिद का विध्वंस हुआ था तो आइए जानते हैं कल्याण सिंह जी के बारे में..

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

Kalyan Singh Biography In Hindi
Kalyan Singh

Kalyan Singh जी व्यक्तिगत जीवन (Kalyan Singh Biography In Hindi)

कल्याण सिंह जी का जन्म 06 जनवरी 1932 को उतरप्रदेश के अलीगढ़ में श्री तेजपाल लोधी और श्रीमती सीता देवी के घर हुआ था। कल्याण सिंह जी उत्तर प्रदेश के अतरौली विधान सभा क्षेत्र से जीत कर उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री की कुर्सी पर दो बार विराजमान हुए।

कल्याण सिंह जी की पत्नी का नाम रामवती देवी और इनके दो बच्चे हुए जिसमें एक लड़का और एक लड़की। कल्याण सिंह जी लंबे समय से बीमार चल रहे थे जिनका इलाज लखनऊ के PGI हॉस्पिटल में चल रहा था जो 21 अगस्त 2021 को निधन हो गया।

Kalyan Singh की राजनीतिक जीवन

कल्याण सिंह जी की राजनीतिक जीवन की बात करें तो पहली बार जून 1991ई० में उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें और जब बाबरी मस्जिद विध्वंस हुआ तो नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए 6 दिसंबर 1992 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

1993 ई० में उतर प्रदेश के दो विधान सभा से BJP उम्मीदवार के रूप में अतरौली और कासगंज से चुनाव लड़ें और दोनों जगह से जीत दर्ज की लेकिन सरकार नहीं बन पाई तो मुलायम सिंह जी सरकार में विपक्ष की भूमिका में रहे। दुबारा सितंबर 1997 से नवंबर 1999 तक पुनः मुख्यमंत्री के पद पर आसीन हुए।

कल्याण सिंह जी को 04 सितंबर 2014 को राजस्थान के राज्यपाल के रूप में शपथ ली और इसके बाद जनवरी 2015 में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप अतरिक्त पदभार संभाला।

राजनेताओं ने दिया श्रद्धांजलि (Kalyan Singh Biography In Hindi)

Kalyan Singh Biography In Hindi PM Modi
Pic 2

कल्याण सिंह जी निधन की खबर जैसे ही मिली की पूरे देश के राजनेताओं ने उनको याद कर श्रद्धांजलि देने के लिए कोई सोशल मीडिया का सहारा लिया तो किसी ने उनके घर जा कर उनके परिजनों को ढांढस बंधाया। देश के सबसे बड़े नेता और माननीय प्रधानमंत्री जी ने भी उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से अपना दुःख जाहिर किए और आज सुबह करीब 10 बजे उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए उनके पार्थिव शरीर के पास गए और परिजनों से भी मिले।

Google News

Kalyan Singh जी का अंतिम संस्कार

Kalyan Singh Biography In Hindi Death Body
पार्थिव शरीर

Kalyan Singh जी का अंतिम संस्कार कल दिनाक 23 अगस्त दिन सोमवार को गंगा के गाय घाट पर राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। (Kalyan Singh Biography In Hindi)

ऐसे हीं सच्ची कहानी के लिए आप हमारे Web Page को लाल वाली घंटी बजा कर Subscribe कर लीजिए ताकि जब भी मैं कहानी आपके लिए लाऊं तो सबसे पहले आप पढ़ें और अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। आप हमें किसी पोस्ट से संबंधित या कोई अन्य कहानी पढ़ने के लिए आप DM (Direct Massage) 👉 Facebook Instagram Pinterest Twitter किसी पर भी कर सकते हैं।

Kalyan Singh Biography In Hindi Namste
धन्यवाद
x
x
क्यों लगाया जाता है Bhai Dooj पर तिलक Happy Diwali Wishing Status, Quotes, Stories Nora Fatehi अपने Boyfriend के साथ नजर आईं Priya Prakash Varrier का Hot अवतार
%d bloggers like this: