Happy Teacher’s Day 2021 | Dr. Sarvepalli Radhakrishnan Jayanti | World Teacher’s Day

Happy Teacher’s Day 2021 देश हीं नहीं बल्कि पूरे विश्व में मनाया जाता है और बिना गुरु के ज्ञान अधूरा रहता है गुरु का अर्थ हीं होता है अंधेकार से प्रकाश की ओर ले जाना।

शिक्षक दिवस किसके याद में मनाया जाता है (Happy Teacher’s Day 2021)Happy Teacher's Day 2021

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था उनके अंदर बचपन से ही बहुत पढ़ने का शौक था और बाद आगे चल कर वो एक कुशल शिक्षक भी बने थे।

1916 ई० में मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से दर्शनशास्त्र में मास्टर की डिग्री प्राप्त की थी और फिर मद्रास रेजिडेंसी कॉलेज में सहायक प्रधानाध्यापक का पद संभाला था। डॉ सर्वपल्ली जी ने राजनीति में आने से पहले अपने जीवन के 40 साल तक शिक्षा से जुड़ें रहे और इसके बाद वो राजनीतिक में आए और राजनीति में भी अपना योगदान अहम दिया स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और फिर भारत के दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर अपनी पहचान बनाएं। गोल्ड मेडलिस्ट देवेंद्र झाझरिआ की कहानी जरूर पढ़ें 

1903 ई० में जब डॉ सर्वपल्ली 16 वर्ष के थे तभी इनका विवाह सिवाकामु नामक लड़की के साथ हो गया था। बताया जाता है कि जब शिक्षक थे तो इनके छात्र इनका जन्मदिन मनाया करते तो इन्होंने अपने छात्रों से कहा कि मेरी जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाएं न की मेरी जन्म दिवस के रूप में। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का निधन 17 अप्रैल 1975 को चेन्नई में हुई थी।

Dr. Sarvepalli Radhakrishnan जी की उपलब्धि Happy Teacher's Day 2021 २२

Dr. Sarvepalli Radhakrishnan जी अपने जीवन में बहुत सारे ऐसे काम किए जिसके वजह से आज देश के हर वो व्यक्ति जो शिक्षा ग्रहण किया है या शिक्षा से जुड़ा हुआ है वो 05 सितंबर को जरूर याद करता है इन्होंने सामाजिक उत्थान व शिक्षा की गुणवत्ता के लिए भी काम किए हैं।

स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के आग्रह पर नेहरू जी के राजदूत बनकर सोवियत संघ के साथ राजनयिक कार्यों को किया और इस पद पर 1952 तक कार्यरत रहे फिर आगे चल कर देश के पहले उपराष्ट्रपति के रूप में इन्होंने अपना योगदान दिए। जब भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी की कार्यकाल समाप्त हुआ तो देश के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को समर्थन मिला और राष्ट्रपति के पद पर 1962 में आसीन हुए।

शिक्षक दिवस कैसे मनाते हैं (Happy Teacher’s Day 2021)

Happy Teacher's Day ३३

भारत में 05 सितंबर के दिन छात्रों द्वारा अपने गुरु जानों को मिठाई खिलाते हैं और उन्हें उपहार भी देते हैं और डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के प्रतिमा को मलार्पण किया जाता है और शिक्षक छात्रों को संबोधित करते हैं और छात्रों को पढ़ने और जीवन में वो हर नेक काम करना जो समाज कल्याण के लिए हो। इस दिन जो शिक्षक छात्रों को मार्गदर्शित करते है और समाज के निर्माण में अपना योगदान दिए हैं उन्हें भी सम्मानित किया जाता है।

 Dr. Sarvepalli Radhakrishnan image Hindi wishes

 

World Teacher’s Day विश्व शिक्षक दिवस (Happy Teacher’s Day 2021)

World Teacher’s Day विश्व के लगभग 80% देशों में शिक्षक दिवस मनाया जाता है लेकिन सभी अपने – अपने हिसाब से और अलग अलग तारीखों में मनाते हैं भारत में 05 सितंबर को मनाया जाता है वहीं विश्व में 05 अक्तूबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत साल 1966 में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका द्वारा किया गया था इस दिन यूनेस्को और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की संयुक्त बैठक में शिक्षकों की स्थिति और उन्हें बेहतर करने के लिए इस बैठक में चर्चा किया जाता है। वर्ष 1994 से 05 अक्तूबर के दिन ही लगभग 100 से ज्यादा देश शिक्षक दिवस को मानते हैं।

ऐसे हीं सच्ची कहानी के लिए आप हमारे Web Page को लाल वाली घंटी बजा कर Subscribe कर लीजिए ताकि जब भी मैं कहानी आपके लिए लाऊं तो सबसे पहले आप पढ़ें और अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। आप हमें किसी पोस्ट से संबंधित या कोई अन्य कहानी पढ़ने के लिए आप DM (Direct Massage) 👉 Facebook Instagram Twitter किसी पर भी कर सकते हैं।

President Of India Draupadi Murmu Devar Bhabhi Romance Story Indian Cricketer Hardik Pandya Bollywood Actress Hina Khan Letest Photo
%d bloggers like this: