Bhupendra Patel Biography | New CM Of Gujarat 2022 | Who Is Bhupender Patel

Bhupendra Patel Biography गुजरात राज्य के नए मुख्यमंत्री की की घोषणा बहुमत प्राप्त दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के द्वारा किया गया जिस पर सभी विधायकों ने भी समर्थन किया तो आइए जानते हैं की भूपेंद्र पटेल हैं कौन ?…

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें.

Bhupendra Patel Biography In Hindi (भूपेंद्र पटेल की जीवनी)

Bhupendra Patel का जन्म गुजरात राज्य के अहमदाबाद जिले के शिलाज में 15 जुलाई 1962 को एक पाटीदार समाज में हुआ था इन्होंने अपनी प्राथमिक पढ़ाई लिखाई गांव में हीं की और अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया।

Bhupendra Patel Biography
Bhupendra Patel
पूरा नाम भूपेंद्र पटेल
जन्म तिथि 15 जुलाई 1962
जन्म स्थान गुजरात के शिलाज गांव
उम्र

60 वर्ष (2022 तक)

शिक्षा Diploma In Civil
जाति पाटीदार
धर्म हिंदू
राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP)
राष्ट्रीयता भारतीय
chart

Bhupender Patel Political Career (भूपेंद्र पटेल की राजनीतिक कैरियर)

Bhupender Patel Political Career बहुत ज्यादा बढ़ा नहीं है लेकिन इनमें वो काबिलियत है जो एक कुशल नेतृत्व कर्ता में होनी चाहिए। भूपेंद्र पटेल ने 2007 में BJP join किए थे तब से एक कार्यकर्ता के रूप में काम करते रहे वर्ष 2010 में थलतेज वार्ड से BJP वार्ड पार्षद बनें और उन्होंने पूरे 5 वर्षों तक सेवा की।

इसके बाद BJP ने पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदी बेन पटेल को जब राज्यपाल बना दिया तो घटजोडिया विधान सभा का विधायक पद खाली हो गया। वर्ष 2017 के विधान सभा चुनाव में इसी क्षेत्र से BJP ने पहली बार भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया और इस सीट से रिकॉर्ड 1 लाख 17 हजार वोटों से कांग्रेस के शशिकांत पटेल को पराजित किया और पहली बार विधायक बनकर विधान सभा पहुंचे।

भपेंद्र पटेल ने इस बार भी घाटलोडिया सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। पटेल ने 1.92 लाख मतों के अंतर से घाटलोडिया सीट पर जीत दर्ज की है। यह सीट गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है जिसका प्रतिनिधित्व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करते हैं।

भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के मुख्यमंत्री (Bhupender Patel Chief Minister)

भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के मुख्यमंत्री, गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के इस्तीफा के बाद नए मुख्यमंत्री के रेस में बहुत से लोग थे जिसमें से एक थे गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल जो की सबसे आगे चल रहे थे और भूपेंद्र पटेल तो मीडिया के लिस्ट में थे ही नहीं क्यूंकि जो व्यक्ति पहली बार विधायक चुन गया हो वो कैसे राज्य का मुखिया के रेस में हो सकता है।

Google News

सभी के दिमाग में ये था और भूपेंद्र पटेल को भी ये नहीं पता था की मेरी नाम की घोषणा इस पद के लिए हो सकती है जिसके कारण भूपेंद्र पांचवीं कतार में बैठे हुए थे। लेकिन जब गुजरात बीजेपी अध्यक्ष ने भूपेंद्र पटेल के नाम की घोषणा की तो सभी लोग तैयार हो गए और भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। भूपेंद्र पटेल गुजरात के 17 वें मुख्यमंत्री की तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे।

Bhupendra Patel Oath (भूपेंद्र पटेल का शपथ ग्रहण समारोह)

भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के 17 वें मुख्यमंत्री के तौर पर 13/09/2021 को शपथ लिया शपथ ग्रहण समारोह में पार्टी के बढ़े नेता अमित शाह भी शामिल हुए थे, अकेले श्री पटेल को गुजरात के राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत ने शपथ दिलाई। भूपेंद्र सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार फिलहाल नहीं हुआ है और नहीं कोई अन्य मंत्री शपथ लिए हैं।

दूसरी बार बने मुख्यमंत्री (Gujrat CM Oath Ceremony)

भूपेंद्र पटेल  गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर 12 दिसंबर 2022 को दोबारा सीएम पद की शपथ लेंगे। पीएम मोदी ने गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि नरेन्द्र का रिकॉर्ड भूपेंद्र तोड़ेंगे। उम्मीदों के अनुरूप ही भूपेंद्र पटेल की अगुवाई में भाजपा सूबे में ऐतिहासक सफलता हासिल करने जा रही है।

भूपेंद्र पटेल की खास बातें (Bhupendra Patel Biography In Hindi)

भूपेंद्र पटेल की ख़ास बात की बात करें तो भूपेन्द्र पटेल बेहद हीं शांत स्वभाव के व्यक्ति हैं और पार्टी द्वारा जो भी कार्य दिया गया है उसे भली भांति अभी तक पूरे ईमानदारी के साथ निभाया है।

भूपेंद्र पटेल हैं RSS, Modi, Shah के करीबी

भूपेंद्र पटेल का Rss से नाता पुराना है भूपेंद्र पटेल RSS के पुराने और भरोसेमंद कार्यकर्ता लंबे समय से रहे हैं Rss के बेहद करीबी होने के साथ साथ नरेंद्र मोदी और अमित शाह के भी बेहद करीबी माने जाते हैं।

इन्हें भी पढ़ें 👇

लोग प्यार से बुलाते हैं ‘दादा’ 

भूपेंद्र पटेल को बहुत से लोग प्यार से ‘दादा’ बुलाते हैं। उन्हें आनंदीबेन पटेल का करीबी माना जाता है। भूपेंद्र पटेल 2015-2017 के बीच अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के प्रमुख रह चुके हैं। इससे पहले वह 2010 से 2015 के बीच अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) की स्थायी समिति के प्रमुख रहे हैं

Who Is The CM Of Gujarat In 2022 ?

वर्ष 2022 के दिसंबर में गुजरात में विधान सभा का चुनाव हुआ जिससे 18 वें मुख्यमंत्री का चुनाव हो सकेगा. उम्मीद है की 18 वें मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल हो सकेंगे.

x
x
सरेयाम रोमांटिक हुए महालक्ष्मी और रविंद्र साल 2022 के कुछ यादगार लम्हें Indian Cricketer Ishan Kishan ये हैं आज के सबसे गरीब मुख्यमंत्री
%d bloggers like this: