Mithali Raj Biopic Movie | Biography | Career | Early Life | Awards And More EP-12

Mithali Raj Biopic Movie देश की जानी मानी Women Cricketer Mithali Raj के जीवन की कहानी और उनपर पर आधारित Movie की चर्चा आज मैं अपने इस आर्टिकल में करने जा रहा हुँ।

नमस्कार 🙏  मैं आप सबको अपने सच्ची कहानी इस पेज में आप सबका स्वागत करता हूं आप सब को अगर मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई कहानी अच्छी लगी हो और उससे आप को कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने दोस्तों में और Facebook पर शेयर करें। अगर आप चाहते हैं की कोई भी कहानी छूटे नहीं तो आप हमारे Web Page को नीचे दिए घंटी को दबाकर जरूर SUBSCRIBE करें।

इन्हें भी पढ़ें.. The Kashmir Files Story In Hindi | 32 साल पहले कश्मीर में हुई बर्बरता की सच्ची कहानी

Mithali Raj Biography In Hindi (मिताली राज का जीवन परिचय) 

Mithali Raj Biopic Movie
Mithali Raj

Mithali Raj Biography अपने टैलेंट के दम पर देश और दुनिया में नाम कमाने वाली Indian Women Cricketer Mithali Raj का जन्म 03 दिसंबर 1986 ई० को राजस्थान के जोधपुर जिले में एक तमिल परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम दोराई राज और माता का नाम लीला राज है मिताली जब 10 वर्ष की थीं तभी से इन्होनें क्रिकेट खेलना शुरु कर दि थीं।

Mithali Raj की प्रारम्भिक शिक्षा हैदराबाद के कीज़ हाई स्कूल फॉर गर्ल्स में हुई इसके बाद इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए वह सिकंदराबाद में कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वुमन चली गई। वहींं से अपने भाई के साथ बड़े भाई के साथ मिलकर क्रिकेट की कोचिंग करने लगीं। मिताली एक बेहतरीन भरतनाट्यम डांसर भी हैं।

Full Name Mithali Dorai Raj
Date Of Birth 03 December 1982
Place Of Birth Jodhpur, Rajasthan
Age (As On 2021) 39 Yrs.
Parents Father: Dorai Raj
Mother: Leela Raj
BoyFriend NA
Marital Status Unmarried
Bating Style Right Hand
Bowling Style Leg Break
Playing Position Top Order
Teams Air India Women, Asia Women XI, India Blue Women, India women Logo, India Women, Velocity.

Mithali Raj Cricket Career (मिताली राज का क्रिकेट कैरियर)

मिताली राज ने अपने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट की शरुआत वर्ष 1999 में आयरलैंड के खिलाफ शुरु की थीं इस मैच में उन्होनें जिसमें उन्होंने नबाद 114 रन बना कर देश और दुनिया के क्रिकेटप्रेमी का ध्यान अपनी ओर आकर्षिक किया। इसके बाद वो पीछे मुड़कर नहीं देखीं।

वर्ष 2001-02 में लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाप टेस्ट मैच में पदार्पण किया और वर्ष 2002 में हीं इन्होनें अपने तीसरे हीं मैच में 214 रन का व्यक्तिगत स्कोर कर करेन रोल्टन के 209* रन के रिकॉर्ड को तोड़ दी। 

वर्ष 2005 में दक्षिण अफ्रीका मे हो रहे विश्वकप में भारत का नेतृत्व करते हुए टीम को फाइनल तक पहुंचाया। इसके बाद वर्ष 2006 में इंग्लैंड से पहला टेस्ट और सीरीज जीतने वाली पहली टेस्ट कप्तान बनी फिर इसी वर्ष चैम्पियन्स ट्रॉफी को अपने नाम किया।

वर्ष 2013 महिला विश्व कप में महिलाओं के बीच ODI चार्ट में नंबर एक क्रिकेटर थीं। फिर वर्ष 2017 में एक दिवसीय में 6000 रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई।

वर्ष 2019 के अक्टूबर में एकदिवसीय में दो दशक पूरे करने वाली विश्व की पहली महिला खिलाड़ी बन गई। सितम्बर 2019 में हीं इन्होनें T20 l से सन्यास लें लीं ।

इन्होनें 12 मार्च, 2022 को ICC महिला विश्व कप में कप्तानी करने वाले मैचों के लिए विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। मिताली ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बेलिंडा क्लार्क को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 23 मैचों में अपनी टीम की कप्तानी की थी।

Mithali Raj Awards

Year Awards
2003 Arjuna Award
2015 Padma Shri
2017 Youth Sports Icon of Excellence Award
2017 Vogue Sportsperson of the Year
2017 BBC’s 100 most inspirational women list
2017 Wisden Leading Woman Cricketer in the World
2021 Khel Ratn Award
   
   

Mithali Raj Biopic Movie 

Mithali Raj के जीवन पर बन रही सिनेमा जिसका नाम है “शाबश मिठू” में इस Biopic के निर्माता अजीत अंधारे हैं और श्रीजीत मुखर्जी द्वारा इस फिल्म को निर्देशित किया गया है। इस Biopic में Mithali Raj की भूमिका तापसी पन्नू अदा कर रहीं हैं इस Biopic को Viacom18 Studios में निर्मित किया जा रहा है।  

नोट:- इसी तरह के रोचक और रोमांचित करने वाली कहानी के लिए आप हमारे Web Page को जरूर Subscribe करें Thank You.

President Of India Draupadi Murmu Devar Bhabhi Romance Story Indian Cricketer Hardik Pandya Bollywood Actress Hina Khan Letest Photo
%d bloggers like this: